Ad 1

भारत सरकार द्वारा किया गया उजाला एलईडी बल्ब पे लिखा मिला मेड इन चाइना : बिहार

नई दिल्ली भारत सरकार की उजाला led बल्ब जो काफी सस्ती में जनता को फिया जा रहा है वो मेड इन इंडिया का नही है बल्कि मेड इन चाइना का है एनर्जी एफिशंसी सर्विस लिमिटेड (ईईएसएल) द्वारा वितरित किए जाने वाले इन बल्बों की पैकिंग पर मेड इन इंडिया लिखा है।


मामला गया का है, यहां के एक स्थानीय निवासी ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर बताया कि वह बाजार से ईईएसएल के एक स्टॉल से एलईडी बल्ब लाए थे। इस बल्ब की लिए उन्होंने 70 रुपये कीमत चुकाई थी। उन्होंने बताया कि जब उन्होंने घर जाकर बल्ब को पैकिंग से बाहर निकाला तो वह यह देखकर हैरान रह गए कि बल्ब की पैकिंग पर मेड इन इंडिया लिखा है और उसके अंदर से निकले बल्ब पर मेड इन चाइना।

उजाला योजना में मिले मेड इन चाइना बल्ब।

उन्होंने बताया कि बल्ब और उसकी पैकिंग के इस अंतर को उन्होंने जब देखा तो उन्हें लगा कि स्थानीय विक्रेता कुछ गड़बड़ी कर रहे हैं लेकिन बाद में जानकारी की तो पता चला कि कुछ बल्ब ऐसे भी मिल रहे हैं जिनमें मेड इन इंडिया लिखा है। उन्होंने हालांकि कहा कि दिवाली के समय हमने देश का पैसा देश के बाहर न जाए यह सोचकर चीन के उत्पाद नहीं लिए थे, लेकिन जब देखा कि सरकार द्वारा दिए जा रहे बल्ब खुद चीन में बने हैं तो थोड़ा आश्चर्य हुआ।


बल्ब की पैकिंग पर लिखा मेड इन इंडिया।

बता दें कि सितंबर 2016 में सरकार ने पांच करोड़ एलईडी बल्ब उजाला योजना के तहत बांटने के लिए डच कंपनी फिलिप्स को कॉन्ट्रैक्ट दिया था। इस तरह के मामले पहली भी सामने आए थे जिसके बाद कंपनी ने कहा था कि उसे भारी संख्या में बल्ब की आपूर्ति करनी है इसलिए कुछ बल्ब चीन और अन्य देशों में लगी उसकी इकाइयों से आयात किए जाएंगे।


आप इससे शेयर कर सकते है

No comments:

Powered by Blogger.