Ad 1

महिलाओं ने चलाया पटना जंक्सन से ट्रेन बिहार के लिए गर्व की बात जानिए कहा से कहा तक चलाया

महिलाएं संभाल रहीं पटना जंक्शन की कमान, चलायी विशेष ट्रेन

महिला दिवस के असवर पर आज पटना जंक्शन महिला कर्मियों के हवाले है। सुरक्षा से लेकर परिचालन तक सबकुछ की जिम्मेदारी उनके कंधों पर है।


पटना [जेएनएन]। बिहार के पटना जंक्शन पर बुधवार को सुबह से नारी शक्ति का राज है। ट्रेन चलाने से लेकर ट्रेन रोकने तक और टिकट काटने से लेकर चेक करने तक की जवाबदेही महिला कर्मियों के हाथों में है। जंक्शन स्थित रेल थाने में भी महिला पुलिासकर्मी सुरक्षा की कमान संभाल रही हैं। आज वे पटना से बक्सर तक दो ट्रेनों का परिचालन भी कर रही हैं। पहली ट्रेन सुबह ही जा चुकी है, जबकि दूसरी अपराह्न तीन बजे प्रस्थान की।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर रेलवे ने यह अनोखी पहल की है। आज पटना जंक्शन महिलाओं के हवाले रहेगा, हालांकि कुछ-कुछ मामलों में पुरुष सहयोग करेंगे। दानापुर मंडल के जनसंपर्क अधिकारी आरके सिंह ने बताया कि महिला दिवस पर मंडल रेल प्रबंधक आरके झा के निर्देश पर यह व्यवस्था की गई है। रेलवे की यह पहल महिलाओं के प्रति सम्मान का प्रतीक है।



- महिलाओं की कमान में पटना जंक्‍शन पर ट्रेनों का परिचालन जारी है। स्टेशन पर सभी काम महिलाएं ही कर रही हैं।

-‍ आज पटना जंक्‍शन पर महिला टी टीई ने ही टिकट चेकिंग की। 

- इस दौरान आज सुबह पटना-बक्सर सवारी गाड़ी का परिचालन महिला सहायक लोको पायलट पिंकी कुमारी ने किया। अपराह्न तीन बजे खुलने वाली सवारी गाड़ी को सहायक लोको पायलट रुबी कुमारी चलाकर पटना से बक्सर तक ले जा रही है।



महिलाएं संभाल रहीं आरपीएफ पोस्ट

आरपीएफ पोस्ट पर भी महिलाएं ही तैनात हैं। प्लेटफार्म पर चेकिंग के साथ सुरक्षा का जिम्मा पूरे दिन उनके ही जिम्मे रहेगा। रेल थाने में भी महिला कांस्टेबल से लेकर महिला अधिकारी तक तैनात हैं।

महिला टीटीई तैनात

बुकिंग काउंटरों पर भी महिला रेलकर्मी ही तैनात हैं। सूचना प्रसारण की जिम्मेवारी भी महिला कर्मियों पर है।

बक्सर तक चलाएंगी ट्रेन

महिला दिवस के अवसर पर आज सुबह 7:40 बजे पटना-बक्सर सवारी गाड़ी का परिचालन महिला सहायक लोको पायलट पिंकी कुमारी ने किया। इसके बाद अपराह्न तीन बजे खुलने वाली सवारी गाड़ी को सहायक लोको पायलट रुबी कुमारी चलाकर पटना से बक्सर ले गयी।
बिहार हंट को फेसबुक पे लाइक जरूर करे

No comments:

Powered by Blogger.